Sunday 8 January 2023

अंतर्राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी थे, ग्राहक पंचायत के उपाध्यक्ष केदारनाथ पटेल

अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के उड़ीसा प्रांत के उपाध्यक्ष सुंदरगढ़ के निवासी श्री केदारनाथ पटेल जी के आकस्मिक निधन से मैं स्तब्ध हूं। कुछ वर्ष पूर्व जब मैं उनके निमंत्रण पर ग्राहक पंचायत के एक कार्यक्रम में भाग लेने सुंदरगढ़ गया था। वह मुझे लेने झारसुगड़ा स्टेशन पर आए थे। झारसुगड़ा से सुंदरगढ़ जिला जो एक खनन क्षेत्र है, लगभग 15 किलोमीटर दूर है। हम उनकी कार से सुंदरगढ़ पहुंचे, रात हो गई थी। अतः उन्होंने मुझे मेरे विश्राम स्थल पर छोड़ दिया, उन दिनों उनकी माता जी अस्वस्थ थी, वह उनकी बहुत सेवा करते थे। उन्होंने मुझसे कहा कि माता जी की देखभाल के लिए उनका घर पर रहना आवश्यक है। अगले दिन प्रातः हम शाखा में जाकर कई स्वयंसेवकों से मिले। कार्यक्रम लगभग 11:00 से शुरू होना था। जिसमें केदारनाथ जी ने सुंदरगढ़ की कई तहसीलों से ग्राहक पंचायत के कार्यकर्ताओं को बुलाया था। कार्यक्रम की समाप्ति के बाद मुझे संभलपुर जाना था संभलपुर से मुझे लेने के लिए आने वाली गाड़ी में कुछ विलंब था। इस बीच हम दोनों उनके स्कूटर पर संभलपुर की सड़कों पर काफी देर तक घूमे। मुझे उनके साथ बिताया वह समय आज भी अच्छी तरह याद है।



श्री केदारनाथ जी अंतरराष्ट्रीय स्तर के एथलीट थे। तेज गति से चलने में उनका कोई सानी न था। उन्होंने तेज गति से चलने की अनेकों प्रतियोगिताओं में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत का प्रतिनिधित्व किया था। जिसमें ओलंपिक तथा एशियाड जैसी अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताएं भी हैं। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के डरबन, इंग्लैंड के लंदन, ऑस्ट्रेलिया के मेलबोर्न के साथ ही चीन तथा अनेकों देशों में तेज गति से चलने की प्रतियोगिताओं में भारत का प्रतिनिधित्व किया था। उन्होंने अनेकों पदक भी जीते। राष्ट्रीय स्तर की की प्रतियोगिताओं में भी उन्होंने भाग लेकर स्वर्ण पदक जीते।


अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी ने चलते चलते ही अपनी अंतिम सांस ली, रविवार की प्रातः केदारनाथ जी जो इन दिनों अपने पुत्र सस्मित के पास राउरकेला में रह रहे थे, प्रातः भ्रमण की स्वाभाविक दिनचर्या थी के कारण वह प्रायः घर से बहुत दूर तक भ्रमण करने निकल जाते थे। रविवार को भी ऐसा ही हुआ, वह भ्रमण करने अपने घर से काफी दूर तक निकल गए। उनके पुत्र सस्मित से पता चला कि सुबह दूधवाले ने उन्हें बताया कि वहां सड़क पर एक बूढ़ा आदमी गिर पड़ा है। उसे दिल का दौरा पड़ा है। उन्होंने कहा कि हम लोगों ने इस बात को साधारण तौर पर लिया और आपस में कहा भी कि बूढ़े व्यक्ति को इतनी सर्दी में घूमने के लिए नहीं निकलना चाहिए। परंतु जब पिताजी काफी देर तक घर नहीं लौटे, तो हम उनको ढूंढने पार्क तक गए, इधर उधर सड़कों पर भी उनकी तलाश की, परंतु वह नहीं मिले। जब हम उनकी तलाश में भटक रहे थे, हमें दूध वाले की बात याद आई, मैंने दूध वाले को फोन कर पूछा तो उसने बताया कि वह बूढ़ा व्यक्ति टोपी पहने हुए था। मेरे पिताजी हमेशा ही स्पोर्ट्स कैप लगाते हैं। अतः मैं दूधवाले के द्वारा बताएं स्थान पर पहुंचा। वहां कुछ दूर पीसीआर वैन खड़ी थी। जब हमने पुलिस वालों से पूछताछ की तो पता चला कि उन्होंने ही पिताजी को एंबुलेंस के द्वारा अस्पताल भिजवाया था।


ग्राहक पंचायत के ओजस्वी कार्यकर्ता और अंतरराष्ट्रीय स्तर के एथलीट श्री केदारनाथ जी के अचानक इस तरह चले जाने की घटना दुखद है मुझे रह रह कर उनके साथ बिताया गया 2 दिन का समय याद आता है। मेरे सुंदरगढ़ प्रवास के बाद भी अनेकों बार ग्राहक पंचायत की बैठकों में मेरी केदारनाथ जी से भेंट हुई सोशल मीडिया प्लेटफार्म व फोन के द्वारा उनसे अक्सर चर्चा होती रहती थी। मैं अंतर्राष्ट्रीय स्तर के इस एथलीट और ग्राहक पंचायत के कार्यकर्ता के आकस्मिक निधन पर अपनी भावपूर्ण श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। साथ ही ईश्वर से प्रार्थना करता हूं की उनके शोकाकुल परिवार को इस आकस्मिक क्षति को सहने की शक्ति प्रदान करे।


 हरि ओम!

1 comment: